स्टॉक मार्केट में निवेशकों के कामयाब होने का फंडा | stock market mein niveshko ke kamyab hone ka Funda

शेयर मार्केट में कामयाब होने का फंडा जानने के लिए सभी निवेशक उत्सुक होते हैं, मगर आमतौर पर निवेशक स्टॉक मार्केट फंडा | stock market funda की सही जानकारी के अभाव में शेयर बाजार में कामयाब नहीं हो पाते। जो भी निवेशक इस हैंडसम शेयर बाजार में शेयर बाजार फंडा को समझ लेता है और फंड का फंडा के उतार-चढ़ाव से भली-भांति वाकिफ हो जाता है, वही निवेशक इस डियर बाजार से  प्रॉफिट कमाने में कामयाब हो पाता है। सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में आने से पूर्व निवेशक को मालूम होना चाहिए कि,

 शेयर बाजार में निवेश कैसे करें और शेयर बाजार से फायदा कैसे कमाए? 

 निम्नलिखित शेयर मार्केट टिप्स अपनाकर निवेशक शेयर बाजार से मुनाफा कमा सकता है।



स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए


शेयर मार्केट का फंडा क्या है, को अच्छी तरह समझ कर ही निवेशक को स्टॉक मार्केट में प्रवेश करना चाहिए। share bazar profitable funda जिस भी निवेशक को समझ में आ जाता है, वही निवशक इस डियर बाजार से पैसा कमा पाता है। वैसे दलाल पथ पर बड़े किस्मत वाले ही पैसा कमाने में कामयाब हो पाते हैं। दलाल पथ पर कर्म के साथ-साथ ईश्वरीय कृपा भी आवश्यक है। शेयर बाजार का खेल में निवेश कोई बच्चों का खेल नहीं है। शेयर बाजार का दमदार खिलाड़ी ही इस खेल में विजयी होता है।

हैंडसम शेयर बाजार में निवेश करने से पूर्व निवेशक को एक्सपर्ट ऑपिनियन लेनी चाहिए, stock market का गहनता से अध्ययन करना चाहिए। हर ट्रेडर और निवेशक को world share market तथा global share market की ताजा खबर का पता चलना आवश्यक होता है। us share market में हो रहा कारोबार पूरे विश्व के शेयर बाजार को प्रभावित करता है। एक्सपर्ट द्वारा दिए जाने वाले शेयर मार्केट टिप्स को भी निवेशक को ध्यान से सुनना चाहिए।


सिप के माध्यम से निवेश


किसी भी निवेशक को अपनी सारी पूंजी एक मुश्त शेयर बाजार में निवेश नहीं करनी चाहिए, अपितु उसको सिप के माध्यम से धीरे-धीरे अपना निवेश स्टॉक मार्केट में करते रहना चाहिए। Sip के माध्यम से निवेश करने से निवेशक को नुकसान की संभावना काफी कम हो जाती है और उसको अच्छा रिटर्न मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती है।


लंबी अवधि के नजरिए से निवेश 


हर निवेशक को स्टॉक मार्केट में लंबी अवधि के नजरिए के साथ ही निवेश करना चाहिए। सेंसेक्स शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव हमें देखने को मिलते ही रहते हैं, निवेशक को धैर्य बनाकर रखना चाहिए और जल्दी बाजी में कभी भी अपनी पूंजी को स्टॉक मार्किट से नहीं निकालना चाहिए। हैंडसम शेयर बाजार में वही निवेशक अच्छा रिटर्न ले पाते हैं, जोकि लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं और धैर्य बनाकर रखते हैं, शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से वह प्रभावित नहीं होते।


Diversified portfolio


हर निवेशक को डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो ही रखना चाहिए। उसको अपनी पूंजी को थोड़ा-थोड़ा करके विविध क्षेत्रों जैसे इक्विटी, गोल्ड, रियलिटी, कमोडिटी, डेट फंड आदि मैं निवेश करना चाहिए तथा टेक्निकल एनालिसिस तथा फंडामेंटल एनालिसिस | fundamental analysis करके अच्छे स्टॉक्स ही अपने पोर्टफोलियो में रखना चाहिए। share market ka badshah को वरीयता देनी चाहिए।


meaning of share market

बहुत से लोगों को अभी तक share market meaning का भी पता नहीं है। basic knowledge of share market में हम बता रहे हैं कि शेयर बाजार वह जगह होती है, जहां पर विभिन्न कंपनियों के स्टॉक्स, डिवेंचर, प्रतिभूतियों आदि की खरीद-फरोख्त होती है।


fundamental analysis of stocks

निवेशक को किसी भी स्टॉक्स को खरीदने से पहले उस स्टॉक का फंडामेंटल एनालिसिस करना चाहिए। फंडामेंटल एनालिसिस | fundamental analysis लिए जाने वाले स्टॉक्स की कंपनी की बैलेंस शीट, उसका एनुअल मार्जन ,प्रॉफिट, कंपनी के प्रमोटर , बनाएं जाने पर उत्पाद और कंपनी का भविष्य पर आधारित होता है।
 
 
Read more.
 

कोई टिप्पणी नहीं: