भारतीय अर्थव्यवस्था में तूफानी तेजी से जीएसटी संग्रह अपने सर्वोच्च स्तर 1.87 लाख करोड रुपए पर पहुंचा।

भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार और विकास लगातार जारी है और भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनी हुई है। 




देश में आर्थिक और कारोबारी गतिविधियों में आई तेजी से जीएसटी संग्रह वित्तीय वर्ष 2023 - 24 के प्रथम माह यानी अप्रैल में अब तक के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। गौरतलब है कि जीएसटी से भारत सरकार की कमाई वार्षिक आधार पर 12 परसेंट बढ़कर 1 पॉइंट 87 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गई। यहां पर यह देखना उल्लेखनीय है की 1 अप्रैल 2017 से जीएसटी प्रणाली देश में लागू होने के बाद यह जीएसटी संग्रह एक महीने में आज तक का सर्वाधिक जुटाया गया संग्रह है। 

जीएसटी संग्रह का पिछला रिकॉर्ड अप्रैल 2022 में बना था, उस माह जीएसटी संग्रह 1.68 लाख करोड़ रुपए रहा था। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल माह में कुल जीएसटी संग्रह 1,87,035 करोड रुपए का रहा। वित्तीय वर्ष 2022 - 23 में भारत सरकार को जीएसटी से 18,10,000 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी।


भारतीय अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर बड़ी खबर : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी


भारत में अप्रैल माह में रिकॉर्ड जीएसटी संग्रह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गदगद हुए। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जीएसटी संग्रह को भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सुखद खबर बताया है, उन्होंने कहा की यह भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर है। देश में कम हुई जीएसटी दरों के बावजूद बढ़ता हुआ कर संग्रह यह इंगित करता है की भारतीय अर्थव्यवस्था सही पटरी पर है।


सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में उछाल से सेंसेक्स मैं रिकॉर्ड तेजी

विदेशी संस्थागत निवेशकों यानी एफआईआई के द्वारा भारतीय शेयर बाजारों में निवेश बड़ाने से बृहस्पतिवार को घरेलू शेयर बाजारों में तेजी लौटी। दोनों प्रमुख सूचनाँक सेंसेक्स और निफ्टी लगभग एक फीसदी से ज्यादा चढ़ गए। सेंसेक्स 555.95 अंकों की तेजी के साथ 61,749.25 अंकों पर बंद हुआ, वही निफ़्टी 165.95 अंक की बढ़त के साथ 18,255.80 अंकों पर बंद हुआ। शेयर बाजार में आई तेजी से सूचीबद्ध कंपनियों की पूंजी 2.28 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा बढ़ गई और सूचीबद्ध कंपनियों की पूंजी 275.20 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गई।


अदानी एंटरप्राइजेज 722 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया

हिंडनवर्ग  रिपोर्ट के बाद अदानी ग्रुप में भारी उथल-पुथल देखी गई थी। मगर तमाम क्यासो को  दरकिनार करते हुए अडानी  ग्रुप अपने विकास के क्रम पर अग्रसर है और अदानी ग्रुप एक मतवाले हाथी की तरह लगातार ही अपनी राह चलता जा रहा है और विकास की ओर अग्रसर है। अदानी एंटरप्राइजेज ने मार्च तिमाही में शानदार 722 करोड रुपए का मुनाफा कमाया है, यह 1 साल पहले 304 करोड रुपए का था। राजस्व में भी पिछले साल के 25,141 करोड़ रुपए से बढ़ोतरी हुई और यह बढ़कर 31,716 करोड रुपए हो गया।

Read More :

कोई टिप्पणी नहीं: